Tuesday, April 19, 2011

मेरी कविताएं तो होंगी

मेरे उस दिन न होने पर भी
मेरी कविताएं तो होंगी!
गीत होंगे !
सूरज की ओर मुंह किए खड़ा
कनैल का झाड़ तो होगा!
प्यार के दिनों में भींगी
पुरानी चिट्ठियां
पसंद के कपडे़ की तरह
सहेजी हुई होंगी तो !
मैं उस दिन न होउं तो भी
होंगी तो मेरी कविताएं!
पढ़ाई की मेज पर
मेरी प्रिय कविताएं
करीने से सजाई हुई होंगी
पहले की तरह
दोनों आंखों को स्पर्श करा देना
मेरी कविता को मेरी कापी को ।
तब धीरे ,बहुत धीरे
तुम्हारे हृदय से
बह चलेगी सुरभित हवा
मैं उस दिन होंउँ तो भी
होंगी मेरी कविताएं
मेरे गीत।
__________________________________

34 comments:

  1. कमाल के भाव लिए है रचना की पंक्तियाँ .......
    बहुत सुन्दर...

    ReplyDelete
  2. सदा रहेंगी, वे कवितायें।

    ReplyDelete
  3. आह ...रहे न रहें हम महका करेंगे ....शब्द हमारे..
    बहुत सुन्दर भाव.

    ReplyDelete
  4. बहुत सुन्दर प्रेम भाई।

    ReplyDelete
  5. प्रेम बाबू!
    मेरी आवाज़ ही पहचान है,जो इन कविताओं और गीतों में हमेशा रहती हैं. मुझे तो आज भी विश्वास नहीं होता कि निराला, पन्त, दिनकर जैसे लोंग नहीं रहे.. या जानकी वल्लभ जी जिनकी चर्चा अभी कुछ दिनों पहले तक ही तो हम कर रहे थे!!

    ReplyDelete
  6. शरद सिंह जी. प्रवीण पाण्डेय,शिखा वार्ष्णेय,हरीश प्रकाश गुप्त एवं सलील वर्मा जी को मेरा हार्दिक नमन ।

    ReplyDelete
  7. हरीश भाई,
    मेरे पोस्ट पर आपका आगमन मेरे लिए परम सौभाग्य की बात है। आप सरीखे लोगों का सामीपय-बोध साहित्य-पिपासु जनों के मन को अमल धवल भावों से सिंचित कर देता है।आशा है- आप मुझ पर भी अपनी कृपा दृष्ठि बनाए रखेंगे। धन्यवाद।

    ReplyDelete
  8. संशोधन- हरीश जी,सामीपय को सामीप्य पढ़ें।

    ReplyDelete
  9. हरीश भाई,कुछ लोग दोष निकालते हैं,इसलिए दूसरा संशोधन करना पड़ रहा है।दृष्ठि को दृष्टि पढें। अरे भाई साहव, उमर हो गया है,फर्क तो पड़ेगा।इस सत्य से तो विमुख नही हो सकता।

    ReplyDelete
  10. पढ़ाई की मेज पर
    मेरी प्रिय कविताएं
    करीने से सजाई हुई होंगी
    पहले की तरह
    दोनों आंखों को स्पर्श करा देना
    मेरी कविता को मेरी कापी को ।
    तब धीरे ,बहुत धीरे
    तुम्हारे हृदय से
    बह चलेगी सुरभित हवा

    बहुत सुन्दर प्रेम जी ,क्या बात है.वाह.

    ReplyDelete
  11. बहुत सुन्दर भाव|धन्यवाद।

    ReplyDelete
  12. बहुत अच्‍छे भाव .. सुंदर रचना !!

    ReplyDelete
  13. संगीता पुरी जी,
    आपको मेर पोस्ट पर आने के लिए तहे दिल से शुक्रिया अदा करता हूं।धन्यवाद।

    ReplyDelete
  14. प्रेम सागर जी!

    कविता में भाषा, भाव और सहृदयता का ही योग होता है। आपकी इस रचना में तीनों का शुमार है। ऐसे ही महका करेंगे आपके शब्द आपकी कविताओं के माध्यम से।

    ReplyDelete
  15. बहुत सुन्दर और भावपूर्ण कविता के लिए हार्दिक बधाई।

    ReplyDelete
  16. वर्षा जी,
    आपको हार्दिक नमन ।

    ReplyDelete
  17. kahte hain na insan rahe na rahe uske karm sada yaad kiye jate hain aur uska dharam uske sath jata hai to ye lekhak ka karm to sada rahega hi. sunder kavita.

    ReplyDelete
  18. अनानिका जी ,आपको बहुत- बहुत धन्यवाद।

    ReplyDelete
  19. तब धीरे ,बहुत धीरे
    तुम्हारे हृदय से
    बह चलेगी सुरभित हवा

    बहुत सुन्दर क्या बात...........

    ReplyDelete
  20. पहली बार पढ़ रहा हूँ आपको और भविष्य में भी पढना चाहूँगा

    ReplyDelete
  21. एक दिन बिक जायेगा तू माटी के मोल
    जग में रह जायेंगे प्यारे तेरे बोल .....
    आपकी कविता में बहुत सच्चाई है, सुन्दर कविता के लिए बधाई

    Come to my Blog, Welcome
    मिलिए हमारी गली के गधे से

    ReplyDelete
  22. sach bahut sundar rachna ,kavita sada rahegi .

    ReplyDelete
  23. मैं उस दिन होंउँ तो भी
    होंगी मेरी कविताएं
    मेरे गीत।

    क्या यहाँ उस दिन न होऊँ ज्यादा ठीक नहीं है -
    मनुष्य अपनी रचना धर्मिता में जीता है -उसकी यशः काया उसकी कृतियों में ही तो कालजयी बन उठती है

    ReplyDelete
  24. सर अन्तिम से उपर की ओर तीसरी लाइन मै उस दिन हाउ तो भी की जगह मै उस दिन न होउ तो भी कैसा रहेगा । मै गलती नहीं निकाल रहा हूं मात्र निवेदन कर रहा हूं

    ReplyDelete
  25. अरविंद मिश्रा जी.एवं श्री वृजमोहन श्रीवास्तव जी,
    आप दोमों ने सही कहा है- "न" शब्द टंकण के समय छूट गया था।आप दोनों का मेरे पोस्ट पर आना मेरे लिए परम सौभाग्य की बात है।भावनाओं को समझिए,भाई।धन्यवाद।

    ReplyDelete
  26. "मैं उस दिन न होउं तो भी
    होंगी तो मेरी कविताएं!
    पढ़ाई की मेज पर
    मेरी प्रिय कविताएं
    करीने से सजाई हुई होंगी
    पहले की तरह
    दोनों आंखों को स्पर्श करा देना
    मेरी कविता को मेरी कापी को ।"...
    ..मन को छूती हुई रचना .. बहुत सुन्दर

    ReplyDelete
  27. बहुत भावप्रवण रचना है-कोमलतम भावों को लिए,सहजता से अभिव्यक्त करते।

    ReplyDelete
  28. बहुत खूब. शुभकामनायें !

    ReplyDelete
  29. शिक्षा नित्र एव सतीश सक्सेना जी ,
    आप सबको मेरा हार्दिक नमन।

    ReplyDelete
  30. prem ji,
    sahi kaha hum hon na hon ye duniya yathaawat rahegi, aur hamari nishaaniya bhi hongi, bahut bhaavpurn rachna, badhai sweekaaren.

    mere blog saajha sansaar par aaye bahut aabhar aapka. meri kavitaaon ke blog par kabhi aayen achha lagega.

    http://lamhon-ka-safar.blogspot.com/

    ReplyDelete
  31. दोनों आंखों को स्पर्श करा देना
    मेरी कविता को मेरी कापी को.

    वाह.. बहुत सुंदर, भावपूर्ण रचना

    ReplyDelete
  32. बहुत सुंदर और भावनात्मक कविता है. पढ़कर ख़ुशी हुई. आपके ब्लॉग पर आकर बहुत अच्छा लगा. ऐसे ही लिखते रहिए.

    ReplyDelete
  33. भावपूर्ण ,बहुत सुन्दर कविता..अच्छा लगा

    ReplyDelete